Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना में हर दिन 7 रुपए जमा करें और हर महीने पाये ₹5000 की पेंशन

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना में हर दिन 7 रुपए जमा करें और हर महीने पाये ₹5000 की पेंशन

सरकार अटल पेंशन योजना को एक पेंशन कार्यक्रम के रूप में चला रही है। जिसमें निवेश करने वालों को सरकार पेंशन देती है। Atal Pension Yojana में निवेश करने के लिए आपको बस कुछ बचत करनी होगी। आप सिर्फ 1,000 से 5,000 रुपये प्रति महीने निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेशकों की उम्र 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।

5000 रुपये की पेंशन सुविधा

वृद्धावस्था का आनंद लेने के लिए अटल पेंशन योजना में निवेश करना लाभदायक साबित होगा। यह एक पेंशन योजना है जिसमें सरकार खुद पेंशन देती है। आप इस योजना में हर दिन कुछ पैसे बचाकर निवेश कर सकते हैं, और आपके निवेश के आधार पर आपको हर महीने 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है। इसका अर्थ है कि आपको रिटायरमेंट के बाद नियमित आय मिलेगी। Atal Pension Yojana में निवेश करने के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु सीमा है।

20 साल का निवेश

अटल पेंशन योजना के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना आवश्यक है। इसके बाद आपको पेंशन मिलती है। दूसरे शब्दों में, अगर आप इस योजना में 40 साल की उम्र में निवेश करते हैं, तो आपको इसे 60 साल की उम्र तक जारी रखना होगा।

Atal Pension Yojana योजना में निवेश करने पर आपको गारंटीशुदा पेंशन के अलावा कई अन्य लाभ मिलेंगे। आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचाने के लिए इसमें निवेश कर सकते हैं! आयकर की धारा 80सी के तहत यह टैक्स लाभ दिया जाता है। ध्यान रखें कि इस योजना का लाभ इनकम टैक्स भरने वालों को नहीं मिल सकता।

हर महीने पांच हजार रुपये की पेंशन मिलेगी

अब इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको मिलने वाली पेंशन की गणना पर आते हैं. मान लीजिए कि आप 18 साल के हैं और आप हर महीने 210 रुपये, यानी रोजाना सिर्फ 7 रुपये, इस स्कीम में जमा करते हैं। 60 वर्ष की उम्र में आप मासिक 5000 रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही, अगर आप 1,000 रुपये प्रति महीने की पेंशन चाहते हैं, तो इस अवधि के दौरान आपको इस योजना में केवल 42 रुपये प्रति महीने जमा करने होंगे। इस योजना में आपको 10 हजार रुपये की पेंशन भी मिल सकती है।

10,000 रुपये की पेंशन पाने का यह उपाय

पति-पत्नी दोनों अटल पेंशन योजना (एपीवाई पेंशन योजना) से जुड़कर 10,000 रुपये प्रति माह की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। वहीं पत्नी को 60 साल से पहले पति की मृत्यु होने पर पेंशन मिलेगा। नॉमिनी को पति-पत्नी दोनों की मृत्यु पर पूरा पैसा वापस मिल जाएगा। इस योजना को सरकार ने वित्तीय वर्ष 2015–16 में शुरू किया था।

Atal Pension Yojana
Atal Pension Yojana

Leave a Comment