Ration E KYC 2024: राशन लेने के लिए E KYC आवश्यक है, नहीं तो राशन बंद हो जाएगा, जाने पूरी जानकारी

By Vikash pnadit

Updated on:

Ration E KYC 2024

Ration E KYC 2024

अब गरीब लोगों को मुफ्त राशन पाने के लिए राशन की दुकानों पर जाकर ई-केवाईसी कराना होगा। अब एक महीने का समय बचा है। ई-केवाईसी नहीं होने पर उन्हें राशन नहीं मिलेगा, जिससे वे गरीबी रेखा में आने वाले लोगों से बाहर हो जाएंगे।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने बताया कि खंडवा जिले के 9.85 लाख उपभोक्ताओं में से सिर्फ 7.35 लाख ने ई-केवाईसी किया है। जबकि अब तक लगभग २.५ लाख उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी नहीं बनाया जा सका है। इन उपभोक्ताओं को एक महीने के भीतर ई-केवाईसी नहीं कराने पर राशन नहीं मिलेगा। सप्ताह में 9 लाख 85 हजार ग्राहक, जिले के 446 कंट्रोल दुकानों से पांच किलो गेहूं, तीन किलो चावल और नमक मिलते हैं, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत।

E KYC के माध्यम से नाम अपने आप हट जाएगा

वर्तमान में, कंट्रोल दुकान पर स्थित पीओएस मशीन में परिवार के वरिष्ठ सदस्य का अंगूठा लगाकर सभी सदस्यों को राशन मिलता है, लेकिन अब सभी सदस्यों को एक बार कंट्रोल दुकान पर जाना होगा।

ई-केवाईसी के बाद, ग्राहक अपना खाना कहीं से भी ले सकते हैं। साथ ही, जिन लोगों का नाम राशन कार्ड पर है उनकी मृत्यु हो गई है या शादी हो गई है, उनका नाम अपने आप ई-केवाईसी के माध्यम से हट जाएगा।

Ration E KYC बहुत महत्वपूर्ण है

सरकार से आदेश मिलने के बाद, राशन दुकानदारों ने भी ग्राहकों से ई-केवाईसी लेना शुरू कर दिया है। साथ ही, जो लोग राशन दुकान पर आने में असमर्थ हैं, उनके घर जाकर ई-केवाईसी करेंगे और राशन देंगे।

जिला खाद्य एवं आपूर्ति पदाधिकारी अरुण कुमार तिवारी ने बताया कि अब राशन लेने के लिए परिवार के सभी सदस्यों को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य हो गया है। ई-केवाईसी का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति किसी भी जिले में कहीं से भी राशन ले सकता है। ई-केवाईसी के बाद शादी करने वाले या मरने वाले व्यक्ति का नाम अपने आप हट जाएगा।

Ration E KYC 2024
Ration E KYC 2024

Related Posts

Vikash pnadit

Leave a Comment