SCSS Scheme: Post Office में मात्रा 1000 से खोलें खोले खता 5 साल में मिलेंगे 14 लाख रुपये जाने

By Vikash pnadit

Published on:

SCSS Scheme

पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 1000 रुपये से यह खाता खोलें, फिर पांच साल में 14 लाख रुपये मिलेंगे! पोस्ट ऑफिस ने कई निवेश योजनाओं की पेशकश की है! जिससे निवेशक अपने पैसे को ऐसे बचत साधनों में लगा सकते हैं जो अच्छे रिटर्न देते हैं! निवेशकों को India Post की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में प्रभावशाली रिटर्न मिलता है!

SCSS Scheme details

अगर आप भी सुरक्षित निवेश चाहते हैं! इसलिए आपके लिए पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना उपयुक्त हो सकती है! योजना में निवेश करने वाले निवेशकों को वर्तमान में 7.4 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है! India Post की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) सेवानिवृत्त निवेशकों के लिए अधिक लाभदायक है! क्योंकि वे अपनी मेहनत की कमाई को एक सुरक्षित योजना में डाल सकते हैं जो अच्छी तरह से रिटर्न दे सकती है!

SCSS interest rate

एक निवेशक को पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 10 लाख रुपये का एकमुश्त निवेश करना होगा, जिससे वे सिर्फ पांच वर्षों में 14 लाख रुपये पा सकते हैं! निवेशकों को पांच वर्षों में 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर पर 14,28,964 रुपये मिलेंगे! निवेशकों को उनके निवेश पर 4,28,964 रुपये की ब्याज मिलेगी! यहां ध्यान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि निवेशक 15 लाख रुपये से अधिक अपने वरिष्ठ नागरिक बचत खाते (Senior Citizen Savings Account) में नहीं रख सकते!

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में एक लाख रुपये से कम निवेश करने वाले निवेशक इस राशि को नकद में भुगतान कर सकते हैं! SCSS के तहत पांच वर्ष की अवधि है! हालाँकि, निवेशक अपनी योग्यता को तीन साल और बढ़ा सकते हैं! निवेशकों को वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में खाता खोलने के लिए पोस्ट ऑफिस जाना होगा, जो कई कर छूट लाभ भी प्रदान करता है! आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत योजना में निवेश को छूट दी गई है!

Senior Citizens Savings Scheme benefits

वर्तमान में आपको वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में जमा राशि पर 7.4 प्रतिशत प्रतिवर्ष ब्याज मिल रहा है, जैसा कि India Post की अधिकारिक वेबसाइट पर बताया गया है! यानी, अन्य छोटी बचत योजनाओं से अधिक लाभ मिलता है!

1000 रुपये की इस पोस्ट ऑफिस योजना में आप खाता खुलवा सकते हैं! याद रखना होगा कि इस योजना में आपको अधिकतम १५ लाख रुपये मिल सकते हैं! इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme) में निवेश कर छूट का लाभ उठाने के लिए आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी का उपयोग कर सकते हैं!

आपकी जमा पूंजी पोस्ट ऑफिस एससीएसएस में पांच साल में मैच्योर होती है! हालाँकि, इसे तीन साल और बढ़ाया जा सकता है! इसके लिए आपको इंडिया पोस्ट में आवेदन करना होगा! खाता परिपक्वता से पहले भी बंद किया जा सकता है! लेकिन पोस्ट ऑफिस खाता खोलने के एक वर्ष बाद खाता बंद करने पर जमा राशि का सिर्फ १.५ प्रतिशत काट लिया जाता है! यदि आप इसे दो साल बाद बंद करते हैं, तो जमा राशि का एक प्रतिशत काट लिया जाएगा!

SCSS application process

दुर्भाग्य से, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme) अभी तक ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है! वास्तव में, आज हम एक ऐसे युग में जी रहे हैं जहां सब कुछ इंटरनेट पर है! लेकिन वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) सहित सरकार द्वारा समर्थित कुछ योजनाएं अभी तक ऑनलाइन नहीं हैं! यह भी कई पोस्ट ऑफिस योजनाओं के लिए लागू होता है, जहां हमें अभी भी भौतिक फॉर्म भरना पड़ता है और उन्हें India Post को सौंपना होता है!

SCSS Scheme
SCSS Scheme

Related Posts

Vikash pnadit

Leave a Comment